Sunday, January 10, 2016

राज्य स्तरीय खादी प्रदर्शनी

तेलियाबाग स्थित खादी ग्रामोद्योग आयोग कार्यालय में लगे खादी मेले में यूं तो तकरीबन हर ट्रेण्ड हर वेराइटी के कपड़े मौजूद हैं। पर क्रेज पीएम नरेन्द्र मोदी के स्टाइल का है। मेले में आने वालों में से ज्यादातर की डिमांड मोदी स्टाल सदरी ही है। इसके अलावा उनके स्टाइल में ही कुर्ता भी लोगों की खास पसन्द बना हुआ है। उनके पीएम बनने के बाद सदरी का जो क्रेज बढ़ा वह लगातार जारी है। शायद यही वजह है कि जिन्होंने मेले में साड़ी और कम्बल वगैरह के स्टॉल लगाए हैं, उनके स्टॉल में भी मोदी सदरी जरूर है। आयोजकों का तो दावा है कि महज तीन दिन में ही पांच हजार से ज्यादा सदरी बिक चुकी है। इसकी एक वजह यह भी है कि यहां मिलने वाली खादी की सदरियां गुणवत्ता में तो बेस्ट हैं ही कीमत भी मुनासिब है। यही वजह है कि लड़कियों में भी सदरी का जादूर सिर चढ़कर बोल रहा है।
प्रदर्शनी में कुल 70 स्टॉल लगे हैं। हर स्टॉल पर तमाम तरह के खादी व सिल्क के उत्पाद मौजूद हैं, लेकिन हर दुकानदार दिन भर में सबसे ज्यादा सदरी बेचने और दिखाने में ही मशगूल हैं। दुकानदारों की मानें तो हर दूसरा ग्राहक सदरी की डिमांड कर रहा है। वैसे तो हर स्टॉल पर अलग-अलग उत्पाद मिल रहे हैं। पर सदरी हर स्टॉल में मिल जाएगी। लड़किया भी सदरी खरीदने में रूचि दिखा रही है।

सदरी की हैं कई वेराइटीज
देश के हर प्रान्त की सदरियां खादी मेले में मौजूद हैं। ऊनी, रेशमी और काटन समेत हर वेराइटी की सदरी मेले में खरीदी जा सकती है। इसके अलावा राजस्थानी होजरी की सदरी भी मेले का आकर्षण है। चूंकि पीएम रंग-बिरंगी सदरी पहनते हैं इसलिये मेले में टू-इन-वन कलर की सदरी भी मौजूद है ताकि कम बजट में लोग ज्यादा से ज्यादा रंगों की सदरी पहनने का अपना शौक पूरा कर सकें। स्टॉल संचालक बताते हैं कि कलरफुल और टू इन वन सदरियों की डिमांड ज्यादा है। इसके अलावा खादी की फुल जैकेट भी डिमांडेड है।

प्रदर्शनी में 30 प्रतिशत की छूट
ठण्ड में सदरी की कीमतों में जहां बड़ी कम्पनियों ने इजाफा कर दिया है, वहीं खादी ग्रामोद्योग आयोग के खादी मेले में इसके दाम काफी कम हैं। इतना ही नहीं मेले में 30 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है। मेले में पांच सौ से लेकर ढाई हजार रुपये तक की सदरी बिक रही है।

खादी शर्ट का भी है क्रेज
खादी ग्रामोउद्योग ने युवाओं को ध्यान में रख कर खादी के कपड़े की बिल्कुल मार्डन स्टाइल में तैयार कराए हैं। इसमें खास है स्टाइलिश खादी शर्ट। युवाओं के लिये यह पहली पसन्द बनी हुई है। इसके अलावा प्रदर्शनी में खादी के शॉल, चादर, कम्बल, साड़ी, सूट, अगरबत्ती, प्रतापगढ़ के प्रसिद्ध आवले का प्रोड्कट आदी कि बिक्री जोरों पर हो रही है।















No comments: