Monday, December 25, 2017

हॉट एयर बलून से निहारिए अस्सी घाट

बनारस में 10 दिनों तक चलने वाले हॉट एयर बलून उत्सव की शुरुआत हो चुकी है. अब लोग कम पैसे में आसमान से वाराणसी की खूबसूरती को देख सकेंगे. हॉट एयर बलून में बैठकर अस्सी घाट को निहारने का आनंद ही अलग है.
हालांकि रविवार से वाराणसी में हॉट एयर बलून का सिर्फ ट्रायल शुरू हुआ है, लेकिन जल्द ही आम लोग इसका मज़ा ले सकेंगे. वाराणसी के अस्सी घाट पर अलगे 10 दिनों तक हॉट एयर बलून का ट्रायल चलेगा, उसके बाद इसकी औपचारिक शुरुआत हो जाएगी. रविवार को अस्सी घाट पर हॉट एयर बलून का सफल ट्रायल किया गया. हॉट एयर बलून को देखने के लिए सुबह से ही अस्सी घाट पर लोगो की भीड़ जमा हो गई थी, वहीं आम लोगों के साथ अस्सी घाट पर मौजूद पर्यटक भी इसे देखने के लिए वहां जुटे रहे. ख़ास बात ये है कि हॉट एयर बलून से काशी में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि हॉट एयर बलून की सवारी से आप गंगा की लहरों से 100 फ़ीट ऊपर की ऊंचाई से घाटों को देख सकते हैं. इस व्यू से काशी का आपको अलग ही नज़ारा दिखेगा.
सहायक पर्यटन अधिकारी विकास नारायण ने बताया कि हॉट एयर बलून की मदद से पर्यटक गंगा की लहरों पर 100 फ़ीट की ऊंचाई से एडवेंचर भरे सफर करेंगे और वाराणसी की प्राचीनता और ऐतिहासिकता की खूबसरती को आसमान से देख सकेंगे. सहायक पर्यटन अधिकारी ने बताया कि हॉट एयर बलून में एक बार में पांच लोग बैठ सकेंगे और लोगों की जेब का ख्याल रखते हुए टिकट 500 रुपये पर पर्सन ही रखा गया है. पर्यटन विभाग की इस पहल के बाद काशीवासियों और पर्यटकों में खासा उत्साह है, और वो एक बार हॉट एयर बलून की एडवेंचर्स सवारी ज़रूर करना चाहते हैं.


No comments: